PM Mudra Loan Yojana: मुद्रा योजना के तहत अब 7 दिनों में मिलेगा 10 लाख रूपए तक का लोन, आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया जानें

PM Mudra Loan Yojana: 2015 में, श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की। सरकार इस योजना के माध्यम से 10 लाख रुपये तक का लोन देती है। सरकार इस कार्यक्रम के तहत बिज़नेस वाहनों की खरीद के लिए भी लोन मुहैया कराती है।

PM Mudra Loan Yojana

PM Mudra Loan Yojana: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत ट्रैक्टर, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, माल परिवहन वाहन, तिपहिया वाहन और ई-रिक्शा जैसी चीजें खरीदने के लिए ऋण प्राप्त किया जा सकता है। इस कार्यक्रम के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध है। कोई व्यक्ति इस कार्यक्रम के तहत ऋण के लिए भी आवेदन कर सकता है यदि वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है।

पीएम मुद्रा लोन योजना महिलाओं के लिए अनूठी है क्योंकि यह पहले महिला उम्मीदवारों को मुद्रा लोन देती है। व्यवसाय ऋण के लिए एक कार्यक्रम को प्रधान मंत्री मुद्रा योजना कहा जाता है। इस सरकारी योजना के तहत MSMME उद्यमियों के लिए तीन श्रेणियों में 10 लाख रुपये का लोन उपलब्ध है।

आवेदन कैसे करें? 

कई बैंक मुद्रा लोन देते हैं; आपको केवल नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना है:

  • Mudra.org.in या नजदीकी कमर्शियल या प्राइवेट बैंक में जाकर फॉर्म ले लें।
  • अपना नाम, पता, फोन नंबर और आधार जानकारी सहित ऋण आवेदन को सही ढंग से भरें और इसे निकटतम बैंक कार्यालय में जमा करें।
  • आवेदन पत्र के साथ, अतिरिक्त कागजात जमा करें, जैसे पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण, फर्म के पते का प्रमाण, बैलेंस शीट, आईटी रिटर्न और अन्य मशीनरी की जानकारी।
  • बैंक कागजी कार्रवाई की पुष्टि करेगा और लोन मुहैया करा देगा।

मुद्रा लोन के प्रकार

केंद्र सरकार के लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) द्वारा संचालित मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) का उद्देश्य देश में नए उद्योग स्थापित करना और मौजूदा उद्योगों का समर्थन करना है। परिणामस्वरूप तीन वर्ग स्थापित किए गए हैं।

  • शिशु लोन योजना – इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) के तहत महिला लाभार्थी को 50,000 रुपये तक का बिजनेस लोन दिया जाता है।
  • किशोर ऋण योजना – किशोर लोन योजना के तहत, महिला उद्यमियों के लिए 50,000 से 5 लाख रूपए तक के व्यवसाय ऋण की पेशकश की जाती है।
  • तरुण ऋण योजना – इसके तहत 5 लाख से 10 लाख तक का लोन दिया जाता है।

अब बिना गारंटी के मिलेगा लोन

पूरे देश में स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 2015 में पीएम मुद्रा लोन योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत 18 से 65 साल के बीच का कोई भी नागरिक जो अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहता है, लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

आवेदक कई बैंकों का चयन कर सकता है। ऋण आवेदन पत्र को पूरा किया जाना चाहिए और आवश्यक कागजी कार्रवाई के साथ बैंक को भेजा जाना चाहिए। बैंक या वित्तीय संस्थान मुद्रा ऋण को मंजूरी देंगे और आवेदक को मुद्रा कार्ड जारी करेंगे यदि आवेदन को सही क्रम में माना जाता है।

Get news, blogs, and viral stories on our dynamic platform. Stay informed with accurate articles on global affairs, tech, and entertainment. Explore thought-provoking blogs, engage in insightful discussions, and experience captivating viral content.

Leave a Comment