Pension Scheme in India: पेंशन को लेकर मोदी सरकार का नया अपडेट

Pension Scheme in India: हिमाचल मुख्यमंत्री ने एनपीएस के अंतगर्त पिछले विष वर्ष की जमा राशि 1,779 करोड़ रुपये को वर्तमान वित्त वर्ष की उधार सीमा से कम नहीं करने का आग्रह भी किया. उनका ऐसा कहना था कि राज्य पर अगले तीन वर्षों के लिए बाहरी सहायता प्राप्त करने की सीमा को हटाने के साथ पहले की स्थिति बहाल की जाए.

Pension Scheme in India

पेंशन के जरिए लोगों को काफी राहत मिलती है. वहीं अब पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. अब हिमाचल प्रदेश ने केंद्र सरकार से नई पेंशन योजना को लेकर एक अहम मांग की है. 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि राज्य सरकार के जरिए नई पेंशन योजना (NPS) के अंतगर्त जमा की गई 9,242.60 करोड़ रुपये की राशि को वापस करने के लिए पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) को निर्देश जारी किया जाए.

हिमाचल प्रदेश पेंशन स्कीम

Pension Scheme in India: हिमाचल प्रदेश के सूचना विभाग की ओर से जारी बयान के अतिरिक्त नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री ने यह आग्रह किया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार राज्य सरकार के जरिए एनपीएस के अंतगर्त जमा की गई 9,242.60 करोड़ रुपये की राशि को वापस करने के लिए पीएफआरडीए को निर्देश जारी करे.

केंद्र सरकार के हस्तक्षेप की मांग की गई

Pension Scheme in India: मुख्यमंत्री ने एनपीएस के तहत पिछले विष वर्ष की जमा राशि 1,779 करोड़ रुपये को वर्तमान वित्त वर्ष की उधार सीमा से कम नहीं करने का आग्रह भी किया. उनका कहना था कि राज्य पर अगले तीन वर्षों के लिए बाहरी सहायता प्राप्त करने की सीमा को हटाने के साथ पहले की स्थिति बहाल की जाए. उन्होंने केन्द्रीय आर्थिक कार्य विभाग को प्रस्तुत प्रस्तावों की शीघ्र स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार के हस्तक्षेप की मांग की.

पुरानी पेंशन योजना

Pension Scheme in India: आपको बता दें कि हाल ही में हिमाचल प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया गया है. हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही हिमाचल के सीएम ने भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेलवे लाइन के लिए 100 प्रतिशत केंद्रीय वित्त पोषण और भूमि अधिग्रहण लागत को राज्य अंशदान के रूप में मानने का भी आग्रह किया है.

Get news, blogs, and viral stories on our dynamic platform. Stay informed with accurate articles on global affairs, tech, and entertainment. Explore thought-provoking blogs, engage in insightful discussions, and experience captivating viral content.

Leave a Comment