EPFO Pension Latest Update 2023: पेंशनर्स के लिए बड़ी ख़बर, इस महीने से कर्मचारियों की पेंशन में बढ़ोतरी, सरकार ने यह ऐलान किया

EPFO Pension Latest Update

EPFO Pension Latest Update: सेवानिवृत्त लोगों के लिए अच्छी खबर है। यदि आप भी बड़ी पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार आपको एक विशेष सुविधा प्रदान कर रही है, जिस बिंदु पर आपका मासिक पेंशन भुगतान बढ़ जाएगा। यदि आप अपने खाते में अतिरिक्त पैसा चाहते हैं, तो आपके पास उच्च पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए अभी भी कुछ दिन शेष हैं, जो 26 जून तक अर्हता प्राप्त करने वालों के लिए उपलब्ध है। 12 लाख से अधिक लोग पहले ही इसके लिए आवेदन कर चुके हैं।

EPFO ने दी ये जानकारी 

EPFO Pension Latest Update: ईपीएफओ ने जानकारी देते हुए कहा कि उसके किसी भी कर्मचारी को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके परिणामस्वरूप उच्च पेंशन योजना शुरू करने का निर्णय लिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर, 2022 को बढ़ी हुई पेंशन के बारे में एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया। इसके लिए चार महीने के भीतर एक अलग विकल्प का चयन करने की आवश्यकता थी।

घटने वाला है एकमुश्त पैसा

EPFO Pension Latest Update: आपको बता दें कि यदि आप उच्च पेंशन विकल्प चुनते हैं, तो आपकी कुल सेवानिवृत्ति आय घटने के बावजूद आपकी मासिक पेंशन बढ़ेगी। जानकारों की मानें तो इस प्लान के फायदे भी हैं और नुकसान भी। यदि आपके अनुबंध में कुछ ही वर्ष बचे हैं, तो आपको एकमुश्त पैसे प्राप्त करने पर ध्यान देना चाहिए।

हायर पेंशन के लिए ऐसे करें आवेदन 

  • उच्च पेंशन प्राप्त करने के लिए, पहले ई-सेवा पोर्टल पर जाएँ, फिर उच्च वेतन पर पेंशन का चयन करें। 
  • अब आप दो विकल्पों के साथ एक नए पेज पर आ जाएँगे।
  • अगर आप अभी काम करते हैं तो आपको दूसरा विकल्प चुनना होगा।
  • 1 सितंबर 2014 से पहले सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को पहला ऑप्शन चुनना होगा।
  • यूएएन, नाम, जन्मतिथि, आधार और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • आपके आधार से जुड़े फोन नंबर पर अब एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे दर्ज करना होगा।

Must Read: SBI eMudra Loan Online Apply : पाए 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक का SBI ई मुद्रा लोन,करे ऐसे अप्लाई

आखिरी बार 2014 में बढ़ी थी पेंशन

EPFO Pension Latest Update: ईपीएफओ ने पिछले सप्ताह अपनी प्रक्रिया की बारीकियों को प्रकाशित किया। कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) शेयरधारकों और उनके नियोक्ताओं को अधिक पेंशन के लिए एक संयुक्त आवेदन जमा करने की अनुमति देती है। कर्मचारी पेंशन योजना, 2014 को सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर 2022 में बरकरार रखा था। इससे पहले, पेंशन योग्य वेतन सीमा 6,500 रुपये से 15,000 रुपए बढ़ा दी गई थी। इसके अतिरिक्त, सदस्यों के वास्तविक वेतन का 8.33 प्रतिशत उनके नियोक्ताओं और स्वयं दोनों द्वारा ईपीएस में योगदान किया जा सकता है। ईपीएफओ ने अपने फील्ड ऑफिस को इस पर सर्कुलर भेजा है।

Get news, blogs, and viral stories on our dynamic platform. Stay informed with accurate articles on global affairs, tech, and entertainment. Explore thought-provoking blogs, engage in insightful discussions, and experience captivating viral content.

Leave a Comment